Followers

Wednesday 10 July 2019

मौन-निमंत्रण

मौन-निमन्त्रण / सुमित्रानंदन पंत

स्तब्ध ज्योत्सना में जब संसार 
चकित रहता शिशु सा नादान ,
विश्व के पलकों पर सुकुमार 
विचरते हैं जब स्वप्न अजान,
           न जाने नक्षत्रों से कौन 
           निमंत्रण देता मुझको मौन !
सघन मेघों का भीमाकाश 
गरजता है जब तमसाकार,
दीर्घ भरता समीर निःश्वास,
प्रखर झरती जब पावस-धार ;
            न जाने ,तपक तड़ित में कौन 
            मुझे इंगित करता तब मौन !
देख वसुधा का यौवन भार 
गूंज उठता है जब मधुमास,
विधुर उर के-से मृदु उद्गार 
कुसुम जब खुल पड़ते सोच्छ्वास,
               न जाने, सौरभ के मिस कौन 
               संदेशा मुझे भेजता मौन !
क्षुब्ध जल शिखरों को जब बात
सिंधु में मथकर फेनाकार ,
बुलबुलों का व्याकुल संसार 
बना,बिथुरा देती अज्ञात ,
               उठा तब लहरों से कर कौन 
               न जाने, मुझे बुलाता कौन !
स्वर्ण,सुख,श्री सौरभ में भोर 
विश्व को देती है जब बोर 
विहग कुल की कल-कंठ हिलोर 
मिला देती भू नभ के छोर ;
              न जाने, अलस पलक-दल कौन
              खोल देता तब मेरे मौन  !
तुमुल तम में जब एकाकार 
ऊँघता एक साथ संसार ,
भीरु झींगुर-कुल की झंकार 
कँपा देती निद्रा के तार 
              न जाने, खद्योतों से कौन 
              मुझे पथ दिखलाता तब मौन !
कनक छाया में जबकि सकल 
खोलती कलिका उर के द्वार 
सुरभि पीड़ित मधुपों के बाल 
तड़प, बन जाते हैं गुंजार;
             न जाने, ढुलक ओस में कौन 
             खींच लेता मेरे दृग मौन !
बिछा कार्यों का गुरुतर भार 
दिवस को दे सुवर्ण अवसान ,
शून्य शय्या में श्रमित अपार,
जुड़ाता जब मैं आकुल प्राण ;
            न जाने, मुझे स्वप्न में कौन 
            फिराता छाया-जग में मौन !
न जाने कौन अये द्युतिमान !
जान मुझको अबोध, अज्ञान,
सुझाते हों तुम पथ अजान 
फूँक देते छिद्रों में गान ;
            अहे सुख-दुःख के सहचर मौन !
            नहीं कह सकता तुम हो कौन !
रचनाकार: आदरणीय सुमित्रानंदन पन्त 

2 comments:

  1. बहुत सुन्दर प्रस्तुति
    स्कूल के दिनों में पढ़ा था कभी, फिर से अच्छा लगा एक बार फिर से पढ़ना

    ReplyDelete